Mutton Curry bole to Mysore Mutton Curry

स्वादिष्ट मटन करी (Mysore Mutton Curry) के लिए तरस रहे हैं? फिर हम यहां एक साधारण लेकिन स्वादिष्ट दक्षिण भारतीय शैली की मटन करी पेश कर रहे हैं। दक्षिण भारतीय भोजन स्वाद और सुगंध के अद्भुत मिश्रण के लिए जाना जाता है। दक्षिण भारत को प्रकृति का आशीर्वाद प्राप्त है और दुनिया भर के कुछ बेहतरीन मसाले इस क्षेत्र में उपलब्ध हैं।

Mysore Mutton Curry
Mysore Mutton Curry

इस प्रकार, दक्षिण भारतीय भोजन भी मसालों की अच्छाई से समृद्ध होता है। मैसूर मटन करी (Mysore Mutton Curry) एक दक्षिण भारतीय शाही व्यंजन है, जो दक्षिणी मसालों का एक स्वादिष्ट मेल है। यह मांसाहारी व्यंजन मटन को स्वादिष्ट प्याज-टमाटर आधारित ग्रेवी में मैरीनेट करके तैयार किया जाता है, जिसमें सौंफ, करी पत्ता और सरसों के बीज जैसे सुगंधित मसालों से भरी जाती है। ये मसाले मटन की ग्रेवी के स्वाद को और भी मज़ेदार बना देते हैं। यह उन कुछ मटन रेसिपी में से एक है जिसे लोग पार्टी में खाने के लिए उत्सुक हैं और इसका सबसे अच्छा आनंद उबले हुए चावल के साथ लिया जाता है।

सामग्री_मैसूर मटन करी (Mysore Mutton Curry):

500 ग्राम घिसा हुआ मटन
2 बड़े कटा हुआ प्याज
1 कप रिफाइंड तेल
1/4 छोटा चम्मच राई
4 हरी इलायची
1 सितारा सौंफ
1 मुट्ठी करी पत्ता
1/2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/2 कप दही
2 बड़े चम्मच टमाटर प्यूरी
1/2 छोटा चम्मच उड़द दाल
1 इंच दालचीनी स्टिक
4 लौंग
2 कटी हुई हरी मिर्च
3 बड़े चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर

हमें फेसबुक पर फॉलो करें

मैसूर मटन करी (Mysore Mutton Curry)_मुख्य पकवान के लिए:

2 बड़े चम्मच अदरक का पेस्ट
500 मिली पानी
1/2 छोटा चम्मच पिसी हुई हल्दी
आवश्यकता अनुसार नमक
2 बड़े चम्मच लहसुन का पेस्ट
1 चम्मच सौंफ के बीज
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

कैसे बनाएं मैसूर मटन करी (Mysore Mutton Curry):

चरण 1: मटन को धो लें

इस स्वादिष्ट रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले मटन को बहते पानी के नीचे धो लें, फिर अतिरिक्त पानी निकाल कर अलग रख दें। इस बीच, मध्यम आंच पर एक बड़ा पैन गरम करें। मटन के टुकड़े (बोनलेस), अदरक लहसुन का पेस्ट, सौंफ, दही, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें। अच्छी तरह मिला लें और पानी डालकर पका लें।

कोलिम वड़ा कैसे बनाये

स्टेप 2: मटन के टुकड़ों को पकने दें

ग्रेवी को कम से कम 1 घंटे के लिए उबाल लें और पकाएं ताकि मटन नरम हो जाए। दक्षिण भारतीय व्यंजन सभी मसालों और सुगंध के बारे में हैं, भाप में पकाए जाने पर यह व्यंजन सबसे अच्छा लगता है। थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते रहें ताकि यह कढ़ाई में चिपके नहीं। यदि आवश्यक हो तो और पानी डालें।

चरण 3: मसालेदार तड़का तैयार करें

एक दूसरा पैन लें और उसमें मध्यम आंच पर तेल गर्म करें। कुछ रिफाइंड ओली डालें और एक बार ओली पर्याप्त गर्म हो जाए। उड़द की दाल और राई को सुनहरा होने तक भून लें. इसके बाद, दालचीनी, इलायची, स्टार ऐनीज़ और लौंग डालें। कुछ 1 मिनट के लिए भूनें। आंच को कम करें और बाकी प्याज, हरी मिर्च और करी पत्ता डालें और प्याज के सुनहरा होने तक भूनें। कुछ मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और टमाटर प्यूरी डालें। मिश्रण को अच्छी तरह से भून लें।

Watch: 17 Foods to control Blood Sugar

चरण 4: अच्छाई में शामिल हों!

इसके बाद, पके हुए मटन को स्थानांतरित करें और ग्रेवी को गाढ़ा होने तक पकाएं और मटन के टुकड़े मसाले को सोख लें। चावल के साथ गरमागरम परोसें मैसूर मटन करी (Mysore Mutton Curry)।

चरण 5: नोट

मटन के पकाने के समय को कम करने के लिए, मटन को एक चुटकी नमक के साथ उबाल लें, ऐसा करने से मटन थोड़ा नरम हो जाएगा। इसके अलावा, आप ग्रेवी को पकाने के लिए स्टॉक को बचा सकते हैं। मटन को पकाते समय, यह चेक करते रहें कि मटन पकाने से टुकड़े टूट सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

कोरि गस्सी के साथ लीजिये मंगलोरीन फ़ूड का मज़ा मेग्गी कैसे बनाते हैं | How to Make Tasty Maggi in 6 Steps मेयोनेज़ कैसे बनाते हैं | how to make mayonnaise चॉपस्टिक्स का उपयोग कैसे करें | how to use chopsticks in hindi मानसून डाइट: साउथ इंडियन ओक्रा (Okra) डिनर में चाहिए Chicken Momos recipe in hindi Chicken Nuggets for Evening Snacks how much calories in 1 roti चीज़ बॉल: ये दिल मांगे मोर स्पा में नहीं – थाईलैंड का मज़ा लीजिये घर पे थाई फिश करी के साथ होममेड चिकन भुना: रोटी के साथ चाहिए ही चाहिए गोभी मंचूरियन के साथ चलिये होन्ग कोंग चिकन चंगेजी (Chicken Changezi) रोटी के साथ खाइये ढाबा-स्टाइल चिकन मसाला रेसिपी (Chicken Masala Recipe) घर पर रेस्टोरेंट-स्टाइल वैफल्स कैसे बनाएं? Chicken Nizami: सबके लिए नहीं हैं ये डिश आपका घर से निकलना बंद कर देगा ये चाट लखनऊ स्टाइल गलौटी कबाब के साथ इस बारिश में हम जायेंगे लखनऊ तंदूरी पनीर पकोड़ा कैसे बनता हैं बटर चिकन हो तो ओल्ड दिल्ली स्टाइल का ही हो