Kadhi Chawal मत बनाना आपके पति को इससे प्यार हो जायेगा

Kadhi Chawal
Kadhi Chawal

कढ़ी पकोड़ा सबसे लोकप्रिय उत्तर भारतीय व्यंजन है। दही, बेसन, तले हुए प्याज के पकोड़े की अच्छाई से बना यह व्यंजन आमतौर पर विशेष अवसरों पर बनाया जाता है। हल्के मसालों और आसानी से उपलब्ध सामग्री का उपयोग इसे आसानी से बनने वाला व्यंजन बनाता है। कढ़ी चावल पारंपरिक रूप से, उन क्षेत्रों में तैयार किया जाता था जहां पानी की कमी होती थी। यही कारण है कि इस व्यंजन में अधिक सब्जियों और पानी की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आप घर पर पकवान बना रहे हैं और स्वाद का एक पंच जोड़ना चाहते हैं तो आप घोल में गरम मसाला भी मिला सकते हैं, हालाँकि हमने इस रेसिपी में इसका इस्तेमाल नहीं किया है। पकोड़े को और कुरकुरे बनाने के लिए आप पकोड़े के घोल में थोड़ा गर्म तेल भी मिला सकते हैं। तो, आज ही इसे आजमाएं और नीचे दिए गए टिप्पणी अनुभाग में अपनी प्रतिक्रिया हमारे साथ शेयर करें।

(Kadhi Chawal) सामग्री:

350 ग्राम दही (दही)
आवश्यकता अनुसार नमक
1/4 छोटा चम्मच हल्दी
1 कप कटा हुआ प्याज
2 मुट्ठी हरा धनिया
आवश्यकता अनुसार रिफाइंड तेल
1 चुटकी अजवायन
आवश्यकता अनुसार पानी
1 बड़ा चम्मच घी

हमें फेसबुक पर फॉलो करें

1/4 छोटा चम्मच राई
2 1/2 कप पानी
1/2 छोटा चम्मच मसाला मिर्च पाउडर
35 ग्राम बेसन (बेसन)
2 बड़े चम्मच हरी मिर्च
आवश्यकता अनुसार पानी
आवश्यकता अनुसार नमक
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
2 सूखी लाल मिर्च
1 मुट्ठी करी पत्ता

(Kadhi Chawal) तड़के के लिए:

1 चुटकी हींग

(Kadhi Chawal) मुख्य डिश के लिए:

1 कप बेसन
1 कप बासमती चावल

(Kadhi Chawal) कढ़ी चावल बनाने की विधि:

चरण 1:
इस आसान से रेसिपी को शुरू करने के लिए चावल को धोकर 2-3 घंटे भिगो दें। चावल को धोकर पानी निकाल लें। इसके बाद एक बर्तन या प्रेशर कुकर लें, उसमें चावल डालें और उसमें पानी भर दें और चावल को पका लें। अगर आप किसी बर्तन में चावल पका रहे हैं, तो स्टार्च निकाल कर एक तरफ रख दें।

चरण 2:
कढ़ी पकोड़े बनाने के लिए सबसे पहले प्याज, हरी मिर्च को काट लीजिये। इसके बाद धनिया पत्ती।

Check: Tandoori paneer pakoda

चरण 3:
एक बड़ा बर्तन लें और उसमें बेसन डालें, नमक, लाल मिर्च पाउडर, अजवायन डालें, पानी के साथ अच्छी तरह मिलाएँ। एक चिकना सा बैटर बना लें। प्याज़, हरा धनिया और हरी मिर्च डालें। सभी को एक साथ मिला लें।

चरण 4:
एक पैन लें और उसमें पर्याप्त तेल डालें, क्योंकि पकोड़े को सही बनावट के लिए डीप फ्राई किया जाना चाहिए। चमचे से तेल में धीरे से घोल डालें। पकोड़ों को 2 मिनिट तक पकाइए और फिर पलट दीजिए, मध्यम आंच पर पकोड़ों को अंदर से बाहर पकने के लिए पका लीजिए. एक बाउल में निकाल लें और एक तरफ रख दीजिये।

चरण 5:
एक बर्तन लें और उसमें दही और पानी के साथ बेसन, लाल मिर्च पाउडर, नमक डालें और व्हिस्कर की सहायता से घोल को मिला लें। घोल बनाने के लिए आप ब्लेंडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बार हो जाने के बाद आप इसे या तो पका सकते हैं या तड़का बनाकर डाल सकते हैं।

चरण 6:
एक पैन लें और उसमें थोड़ा घी डालें और साथ में साबुत लाल मिर्च, राई, हींग, करी पत्ता डालें। जब तड़का चटकने लगे तो आंच धीमी कर दें और कढ़ी का घोल डालें। चमचे से चलाते रहे और स्वादानुसार नमक और मसाले डाल कर पकोड़ों में डाल दीजिये. डिश को 5-6 मिनिट के लिए उबाल लें ताकि पकोड़ा कढ़ी की अच्छाई को सोख ले.

चरण 7 (Kadhi Chawal):
एक प्लेट लें, चावल रखें और कढ़ी पकोड़े डालें और थोड़े से घी के साथ परोसें और आनंद लें!

Leave a Comment

Your email address will not be published.

कोरि गस्सी के साथ लीजिये मंगलोरीन फ़ूड का मज़ा मेग्गी कैसे बनाते हैं | How to Make Tasty Maggi in 6 Steps मेयोनेज़ कैसे बनाते हैं | how to make mayonnaise चॉपस्टिक्स का उपयोग कैसे करें | how to use chopsticks in hindi मानसून डाइट: साउथ इंडियन ओक्रा (Okra) डिनर में चाहिए Chicken Momos recipe in hindi Chicken Nuggets for Evening Snacks how much calories in 1 roti चीज़ बॉल: ये दिल मांगे मोर स्पा में नहीं – थाईलैंड का मज़ा लीजिये घर पे थाई फिश करी के साथ होममेड चिकन भुना: रोटी के साथ चाहिए ही चाहिए गोभी मंचूरियन के साथ चलिये होन्ग कोंग चिकन चंगेजी (Chicken Changezi) रोटी के साथ खाइये ढाबा-स्टाइल चिकन मसाला रेसिपी (Chicken Masala Recipe) घर पर रेस्टोरेंट-स्टाइल वैफल्स कैसे बनाएं? Chicken Nizami: सबके लिए नहीं हैं ये डिश आपका घर से निकलना बंद कर देगा ये चाट लखनऊ स्टाइल गलौटी कबाब के साथ इस बारिश में हम जायेंगे लखनऊ तंदूरी पनीर पकोड़ा कैसे बनता हैं बटर चिकन हो तो ओल्ड दिल्ली स्टाइल का ही हो