Idli Recipe | Idli recipe in hindi

Rate this post

Idli Recipe | Idli recipe in hindi

क्या आपको दक्षिण भारतीय व्यंजन पसंद हैं? खैर, यहां इडली की रेसिपी है, जिसे बनाना बेहद आसान है। अब घर पर इडली बनाने के दो तरीके हैं। यहाँ चावल के साथ तैयार की जाने वाली पारंपरिक इडली रेसिपी है। घर पर चावल की इडली बनाना सीखें और वो भी सिर्फ 4 आसान स्टेप्स में।

(Idli Recipe Idli recipe in hindi)
(Idli Recipe Idli recipe in hindi)

यह इडली रेसिपी उन लोगों के लिए अवश्य है जो नरम इडली का आनंद लेना पसंद करते हैं। यह एक पारंपरिक इडली रेसिपी है जो आसानी से उपलब्ध सामग्री जैसे चावल, उड़द दाल, नमक आदि से बनाई जाती है। नरम इडली बैटर आसानी से बनाएं और इस रेसिपी को स्वस्थ नाश्ते या स्नैक्स के लिए आजमाएं। आप पेट भरने के लिए इडली को सांबर और नारियल की चटनी के साथ भी खा सकते हैं। कुछ लोग सादी इडली के साथ टमाटर-लहसुन की चटनी भी खाना पसंद करते हैं, जो नारंगी रंग की होती है क्योंकि यह डिश को अधिक स्वाद और स्वाद देती है।

इडली की सामग्री
  • 2 1/2 कप बासमती चावल
  • 1/2 चम्मच मेथी दाना
  • 5 बड़े चम्मच तिल का तेल
  • 1 1/2 कप उरद दाल
  • नमक आवश्यकता अनुसार
  • पानी आवश्यकता अनुसार

और देखे: Idli Recipe | Idli recipe in hindi

इन दिनों आपको सूजी से बनी इडली आसानी से मिल जाती है, जिसे पचाना थोड़ा मुश्किल होता है. यहां इडली की एक आसान रेसिपी है जिसमें बहुत ही बुनियादी सामग्री की आवश्यकता होती है और इसे बहुत आसानी से तैयार किया जा सकता है। इडली में पोषण की मात्रा बहुत अधिक होती है और कहा जाता है कि इसमें कैलोरी कम होती है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, वे इस आसान लेकिन झटपट बनने वाली डिश को आजमा सकते हैं!

इडली कैसे बनाते है (How to make Idli)

स्टेप 1 चावल और दाल को भिगो दें और पीसकर पेस्ट बना लें और मिला लें

दक्षिण भारत की इस लोकप्रिय रेसिपी को बनाने के लिए चावल और उड़द की दाल को अलग-अलग तब तक धोएं जब तक पानी साफ न निकल जाए और चावल में मेथी दाना डालें। इसे 4-6 घंटे के लिए पानी में भिगो दें. उरद दाल को भी इतने ही समय के लिए भिगो दें। उड़द की दाल से सारा पानी निकाल दें और इसे महीन पीस लें। अनुसार पानी डालें। चावल को दरदरा पीस लें (आवश्यकतानुसार पानी डालें) और फिर दोनों पेस्ट को एक बड़े कटोरे में एक साथ मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें। सुनिश्चित करें कि स्थिरता मोटी है।

(Idli Recipe Idli recipe in hindi)
(Idli Recipe Idli recipe in hindi)

स्टेप 2 बैटर को फरमेंट होने दें, फिर नमक डालें

अब, इडली बैटर को अच्छी तरह से किण्वित करने की आवश्यकता है। सॉफ्ट और फ्लफी इडली पाने के लिए यह स्टेप बहुत जरूरी है। बैटर को फरमेंट करने के लिए गरम जगह पर रख दें। बैटर के फूलने के बाद इसमें नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए ।

(Idli Recipe Idli recipe in hindi)
(Idli Recipe Idli recipe in hindi)

स्टेप 3 इडली बैटर को इडली स्टैंड में स्थानांतरित करें

इडली स्टैंड को तेल से ढक दें और एक चम्मच बैटर लेकर इडली के सांचों में भर दें। इडली स्टीमर में आधा कप पानी डालकर छोड़ दें। इडली स्टैन्ड को अंदर रखिये और ढक कर अन्दर जाइये. 8-10 मिनट तक भाप बनने दें गैस बंद करने से पहले।

(Idli Recipe Idli recipe in hindi)
(Idli Recipe Idli recipe in hindi)

स्टेप 4 इडली को बाहर निकालने से पहले बर्तन के थोड़ा ठंडा होने की प्रतीक्षा करें

अगर आप कुकर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे बिना वेंट के इस्तेमाल करें और इसे 10 मिनट तक स्टीम करें और फिर गैस बंद कर दें। दोनों ही मामलों में, इडली स्टैंड को बाहर निकालने से पहले भाप निकलने तक प्रतीक्षा करें। और 5 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर एक तेज चाकू का उपयोग करके इडली को बाहर निकाल लें। नारियल की चटनी और सांभर के साथ गरमागरम परोसें।

(Idli Recipe Idli recipe in hindi)
(Idli Recipe Idli recipe in hindi)

सलाह:

  • अच्छे स्वाद के लिए अपनी इडली का पेस्ट पीस लें यदि आपके पास पत्थर का ओखल और मूसल है, तो बेहतरीन स्वाद के लिए रेसिपी में उसी साल कटी हुई उड़द दाल का इस्तेमाल करें।
  • नई उड़द बिना किसी पीले रंग के सफेद होगी।
  • इस रेसिपी में आयोडीन युक्त नमक का इस्तेमाल न करें इसकी वजह यह हे की, यह बैटर को ठीक से फरमेंट नहीं होने देगा।

Loading

Leave a Comment

Pinterest
Pinterest
fb-share-icon
Telegram
WhatsApp