Site icon आपका हिंदी फ़ूड ब्लॉग

करेले से कड़वाहट दूर करने के आसान उपाय | how to remove bitterness from karela

how to remove bitterness from karela

how to remove bitterness from karela

करेले से कड़वाहट दूर करने के आसान उपाय | how to remove bitterness from karela

how to remove bitterness from karela

अब करेले (karela) की सारी कड़वाहट को इन आसान नुस्खों से दूर कर इसे अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाएं।

करेला (karela) स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक है लेकिन हम सभी जानते हैं कि इसे इतना नापसंद क्यों किया जाता है। उस कड़वे स्वाद के कारण!

हमें फेसबुक पर फॉलो करें

हम सभी उस स्वाद का आनंद नहीं लेते हैं और यह एक सामान्य कारण है कि हम इस सब्जी को खाने से बचते हैं। हालाँकि, हम वास्तव में इस बात से इनकार नहीं कर सकते हैं कि यह हरी और कड़वी सब्जी आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर है जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं। यह सब्जी अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए अत्यधिक अनुशंसित है।

how to remove bitterness from karela

यह कई रोगों को दूर रखने के लिए जाना जाता है। खैर, अगर आप या आपके परिवार के सदस्य लंबे समय से इस सब्जी से परहेज कर रहे हैं तो हमारे पास आपके लिए एक आसान उपाय है। यहां एक त्वरित मार्गदर्शिका है जो आपको स्वस्थ करेले से उस कड़वे स्वाद को दूर करने में मदद करेगी और इस तरह, आप इसे अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकेंगे और इसके कई स्वास्थ्य लाभों का आनंद ले सकेंगे।

Step-1:

त्वचा को खुरचें सब्जी से कड़वाहट दूर करने का यह सबसे आसान उपाय है। एक छिलके का उपयोग करके, ऊपर की त्वचा को खुरचना शुरू करें। इससे सब्जी की सतह चिकनी हो जाएगी और उसका स्वाद कम कड़वा हो जाएगा।

Step-2:

खुरचने के बाद करेले को बीच से काटकर सारे बड़े बीज निकाल दें। सुनिश्चित करें कि आप खाना बनाना शुरू करने से पहले यह कदम उठाएं। यह करेले की कड़वाहट को दूर करने में मदद करेगा।

चॉपस्टिक्स का उपयोग कैसे करें | how to use chopsticks in hindi

Other Alternatives:

दही का प्रयोग करें

दही में करेले (karela) के टुकड़े डालने से भी कड़वाहट दूर हो जाती है। यह खाना पकाने के लिए उपयोग करने से एक घंटे पहले किया जा सकता है।
नमक छिड़कें

नमक करेलों से कड़वा रस निकालने में मदद करता है। करेले के टुकड़े एक ट्रे पर रखें और उन पर नमक छिड़कें। उन्हें 20-30 मिनट के लिए रख दें। खाना पकाने से पहले ऐसा करें।
नींबू का रस
करेलों पर कुछ नींबू का रस निचोड़ें। खाना पकाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप बहते पानी के नीचे टुकड़ों को धो लें। बाद में, आप फिर से थोड़ा नींबू का रस निचोड़ सकते हैं।
करेले को पकाने से पहले 2-3 मिनट तक उबालेंपानी में नमक का एक पानी का छींटा डालें। उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें और ठंडे पानी से धो लें।
करेले को काट कर धो लीजिये और इमली के रस में 30 मिनिट के लिये भिगो दीजिये। निकाल लें और फिर वे उपयोग के लिए तैयार हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि इससे सब्जी गीली हो सकती है।

how to remove bitterness from karela

करेले की कड़वाहट को कम करने के लिए कुछ मीठा डालें। चीनी, पनीर, गुड़ या यहां तक ​​कि आलू जैसे विभिन्न विकल्प हैं। ये सामग्रियां कड़वाहट को ढकती हैं और सब्जी का स्वाद बढ़िया बनाती हैं।

डीप फ्राई करें सतह को काटने के बाद, आप करेले को डीप फ्राई कर सकते हैं और आगे अपने पकवान को पकाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
चीनी और सिरका मिक्स ट्राई करें

how to remove bitterness from karela

एक कटोरी में, चीनी और सिरका मिलाएं। इसमें करेले के टुकड़े डालें और कुछ देर के लिए रख दें। यह कदम कड़वाहट को कम करने में मदद करेगा।
मूंगफली का प्रयोग करें
अगर आप भरवां करेला (karela) खाना पसंद करते हैं तो उसमें से सारे बीज निकाल दें और फिर उसमें नियमित मूंगफली का पाउडर भर दें। इससे इसकी कड़वाहट दूर करने में मदद मिलेगी।

सब्जी से कड़वाहट को दूर करने के लिए इनमें से किसी भी उपाय को अधिक करने से भी इसका पोषण मूल्य कम हो सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप इनमें से कोई भी उपाय आजमाते समय इसे ध्यान में रखें। करेला (karela) आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है और इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के लिए आपको इसे अपने आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए। ऐसे ही और उपयोगी टिप्स और हैक्स के लिए बने रहें!

Exit mobile version