Gulab Jamun – गुलाब जामुन जब चखोगे, 1 बार याद करोगे आपके चाहिता मिठाईवाले को

Gulab Jamun
Gulab Jamun

(Gulab Jamun – गुलाब जामुन) तैयारी का समय: 5 मिनट

(Gulab Jamun – गुलाब जामुन) पकाने का समय: 15-20 मिनट

(Gulab Jamun – गुलाब जामुन) परोसता है: 24 गुलाब जामुन (आकार के आधार पर)

हमें फेसबुक पर फॉलो करें

(Gulab Jamun – गुलाब जामुन) टिप्स:

* सुनिश्चित करें कि मावा और पनीर को नरम गुलाब जामुन के लिए अच्छी तरह से क्रीम किया जाए।

* तलते समय तेल ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए.

* गुलाब जामुन तलने के बाद चाशनी डालते समय चाशनी गर्म होनी चाहिए और गर्म नहीं होनी चाहिए.

Gulab Jamun
Gulab Jamun

(Gulab Jamun – गुलाब जामुन) चाशनी सामग्री:

  1. * चीनी 4 कप
  2. * पानी 3 कप
  3. * गुलाब जल 1 बड़ा चम्मच
  4. * हरी इलायची 3-4 फली

जरूर पढ़े: Egg Less Almond Cake

(Gulab Jamun – गुलाब जामुन) चाशनी विधि:

* एक स्टॉक बर्तन या कड़ाही लें, चीनी और पानी डालें, पूरी तरह से घुलने तक हिलाते रहें, उबाल लें। और आगे गुलाब जल और हरी इलायची डालें, हरी इलायची का स्वाद बढ़ाने के लिए खोल खोलें, अच्छी तरह मिलाएँ और बाद में आँच बंद कर दें। हमें किसी भी प्रकार की एक तार या दो तार की स्थिरता की आवश्यकता नहीं है, यह सिर्फ एक साधारण चीनी की चाशनी होनी चाहिए।

* चाशनी को एक तरफ रख दें, ठंडा होने की जरूरत नहीं है, तापमान अपने आप गिर जाने दें. उन्हें गर्म रखना सुनिश्चित करें।

जरूर पढ़े: Egg Less Mawa Cake

(Gulab Jamun – गुलाब जामुन) सामग्री:

  1. * हरियाली मावा 250 ग्राम / 1 कप
  2. * मलाई पनीर 1/4 कप / 65 ग्राम
  3. * मैदा (मैदा) 4 बड़े चम्मच
  4. * बेकिंग पाउडर 1 चम्मच
  5. * तलने के लिए तेल

Gulab Jamun – गुलाब जामुन विधि:

* उत्तम नरम गुलाब जामुन बनाने के लिए हमें चाहिए विशेष रूप से “हरियाली मावा” यदि उपलब्ध नहीं है तो आप ताजा नरम मावा का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन बेहतर परिणामों के लिए हरियाली मावा का उपयोग करने का प्रयास करें।

* एक बड़े आकार का थाल का प्रयोग करें और मावा डालें, यदि मावा थोड़ा सख्त है, तो एक कद्दूकस का उपयोग करें और इसे तोड़ने के लिए बढ़िया है अन्यथा आप सीधे अपनी हथेली के आधार का उपयोग करके मावा को मलाई (मथना) शुरू कर सकते हैं। मावा को तब तक फेंटें जब तक वह चिकना और क्रीमी न हो जाए, मावा में दाने नहीं होने चाहिए, आपको इस प्रक्रिया को कम से कम 15 मिनट तक या मावा का पूरा बैच चिकना होने तक करना है। यह प्रक्रिया निश्चित रूप से समय लेने वाली हो सकती है लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कदम आपको एक आदर्श गुलाब जामुन बना देगा।

प्रो टिप:

* मावा मलाई करने के बाद, मलाई पनीर लें और एक छोटे आकार के छेद का उपयोग करके कद्दूकस कर लें, आपको पनीर को भी उसी तरह से मसलना है जैसे मावा के लिए किया जाता है, इसे तब तक अच्छी तरह से मलें जब तक यह बनावट में चिकना न हो जाए। पनीर नहीं तो आप छैना का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

* एक बार जब वे दोनों बनावट में चिकनी हों, तो अच्छी तरह मिलाएं और बैचों में मैदा डालें, सुनिश्चित करें कि वे सभी एक साथ न डालें, पनीर और मावा में नमी के स्तर के आधार पर मैदा की मात्रा अलग-अलग होगी, इसलिए बस बैचों में जोड़ें, आपको इसे तब तक मिलाना है जब तक यह आटे की तरह न बन जाए और यह पराठा या थाल छोड़ने लगे। इतनी मात्रा वाली इस रेसिपी में 4 या 5 या 6 टेबल स्पून से ज्यादा आटे की जरूरत नहीं होगी।

* एक बार जब यह अच्छी तरह से मिल जाए और एक बनावट जैसी आटा बन जाए, तो बेकिंग पाउडर डालें और आटे में अच्छी तरह मिला लें।

* आटे को 10-15 मिनिट के लिए रख दीजिए और चाशनी बनाने के लिए कपड़े से ढककर रख दीजिए।

* चाशनी बनाने के बाद, आटे को छोटे और बराबर आकार के लोई में बाँट लें, उन्हें छोटे आकार में बनाना सुनिश्चित करें क्योंकि चाशनी को भिगोने पर वे आकार में बड़े हो जाएंगे।

* मेरे पास एक तौलने की मशीन है इसलिए यह हर गेंद को बराबर आकार में रखने की प्रक्रिया को आसान बनाता है, अगर आपके पास है तो कृपया इसका उपयोग करें या फिर आप भी बराबर भाग में मोटे तौर पर विभाजित कर सकते हैं, समान आकार में विभाजित करना आवश्यक है क्योंकि जब आप करेंगे उन्हें तलें, बड़े वाले थोड़े कच्चे हो सकते हैं जबकि छोटे वाले जल्दी जल सकते हैं।

* उन्हें एक-एक करके सही गोल आकार दें और सुनिश्चित करें कि गुलाब जामुन पर कोई दरार न हो, आकार की गेंदों को भी सूखने से बचाने के लिए नम कपड़े से ढक दें, जबकि आप कुछ और आकार दे रहे हैं। आकार देते समय, तलने के लिए तेल सेट करें।

* गुलाब जामुन तलने के लिए तेल से भरी कड़ाही सेट करें, ध्यान रहे कि तेल ज्यादा गर्म न हो, अगर आपके पास थर्मामीटर है तो कृपया इसका इस्तेमाल करें, गुलाब जामुन तलने के लिए आदर्श तापमान कहीं 145- 155 होना चाहिए, अगर आप आपके पास थर्मामीटर नहीं है, तो एक गुलाब जामुन की गेंद को चेक करने के लिए डालें, अगर यह बहुत जल्दी काला हो जाता है, तो तेल को थोड़ा ठंडा कर लें। यदि गेंद कुछ ही सेकंड में तैरने लगे और बुलबुले दिखाई देने लगें तो आप जाने के लिए तैयार हैं।

* गर्म तेल को चम्मच से घुमाकर भँवर की तरह बना लें, ध्यान रखें कि इसे सावधानी से करें और गर्म तेल को अपने हाथों पर न फैलाएं, हिलाएँ और गुलाब जामुन के गोले डालें लेकिन चम्मच उन्हें न छूएँ वरना वे टूट सकते हैं, ले लो यदि आवश्यक हो तो सहायता करें, बैचों में तलें और कढ़ाई को अधिक न करें।

* तापमान को बनाए रखते हुए धीमी आंच पर इन्हें तलें और लगातार चलाते रहें ताकि इनका रंग एक समान हो जाए और अंदर से भी समान रूप से पक जाएं।

* एक बार जब वे अच्छे सुनहरे भूरे रंग के हो जाएं, तो उन्हें तुरंत गर्म चीनी में डालें, चीनी का तापमान 50 से अधिक नहीं होना चाहिए या गुलाब जामुन बहुत नरम हो जाएगा और अपना आकार खो सकता है।

* अब, गुलाब जामुन को चाशनी में कम से कम 4 घंटे के लिए रहने दें, ताकि वे चाशनी को अच्छी तरह सोख सकें। आपका उत्तम गुलाब जामुन परोसने के लिए तैयार है, इसे परोसने से पहले थोड़ा सा गर्म करें ताकि यह एकदम सही सॉफ्ट टेक्सचर प्राप्त कर सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

कोरि गस्सी के साथ लीजिये मंगलोरीन फ़ूड का मज़ा मेग्गी कैसे बनाते हैं | How to Make Tasty Maggi in 6 Steps मेयोनेज़ कैसे बनाते हैं | how to make mayonnaise चॉपस्टिक्स का उपयोग कैसे करें | how to use chopsticks in hindi मानसून डाइट: साउथ इंडियन ओक्रा (Okra) डिनर में चाहिए Chicken Momos recipe in hindi Chicken Nuggets for Evening Snacks how much calories in 1 roti चीज़ बॉल: ये दिल मांगे मोर स्पा में नहीं – थाईलैंड का मज़ा लीजिये घर पे थाई फिश करी के साथ होममेड चिकन भुना: रोटी के साथ चाहिए ही चाहिए गोभी मंचूरियन के साथ चलिये होन्ग कोंग चिकन चंगेजी (Chicken Changezi) रोटी के साथ खाइये ढाबा-स्टाइल चिकन मसाला रेसिपी (Chicken Masala Recipe) घर पर रेस्टोरेंट-स्टाइल वैफल्स कैसे बनाएं? Chicken Nizami: सबके लिए नहीं हैं ये डिश आपका घर से निकलना बंद कर देगा ये चाट लखनऊ स्टाइल गलौटी कबाब के साथ इस बारिश में हम जायेंगे लखनऊ तंदूरी पनीर पकोड़ा कैसे बनता हैं बटर चिकन हो तो ओल्ड दिल्ली स्टाइल का ही हो