French Fries: Rainy evening mein jaldi se banaiyen

French Fries
French Fries

अगर आपको कुरकुरे आलू के स्नैक्स पसंद हैं तो आपको यह सुपर क्विक और आसान फ्रेंच फ्राइज़ (French Fries) रेसिपी ट्राई करनी होगी। सिर्फ एक घंटे में तैयार, यह फ्रेंच फ्राइज़ रेसिपी आपको सही स्नैक तैयार करने में मदद करेगी। क्या आप सोच रहे हैं कि कुरकुरी फ्रेंच फ्राइज़ कैसे बनाई जाती हैं जो कुरकुरी रहती हैं? इस फ्रेंच फ्राइज़ रेसिपी का पालन करें और चकित होने के लिए तैयार रहें! चिकन और मछली के व्यंजनों के साथ सबसे अच्छा आनंद लिया जाता है, फ्रेंच फ्राइज़ प्रयास के लायक हैं। बहुत से लोग इस व्यंजन की उत्पत्ति को फ्रांसीसी व्यंजनों से भ्रमित करते हैं; हालांकि, यह बिल्कुल भी सच नहीं है। फ्रेंच फ्राइज़ रेसिपी बेल्जियम में उत्पन्न होने के लिए जानी जाती है और स्थानीय विद्या के अनुसार, मीयूज वैली के ग्रामीण मछली पकड़ने और तली हुई मछली खाने जाते थे। हालांकि, जलवायु परिस्थितियों ने उनके लिए मछलियों को ढूंढना असंभव बना दिया। ग्रामीणों ने तब भोजन के अन्य स्रोत खोजने के बारे में सोचा, और इस तरह आलू आया। उन्होंने इसी तरह आलू पकाना शुरू कर दिया। यह भी कहा जाता है कि प्रथम विश्व युद्ध में ब्रिटिश सैनिकों द्वारा आलू फ्राइज़ की खोज की गई थी। चूंकि फ्रेंच दक्षिणी बेल्जियम की प्रमुख भाषा है, इसलिए उन्होंने पकवान को ‘फ्रेंच फ्राइज़’ (French Fries) नाम दिया। टमाटर केचप, आलू फ्राई या फ्रेंच फ्राइज़ (French Fries) के साथ सबसे अच्छा आनंद भी मेयोनेज़ के साथ एकदम सही है। परंपरागत रूप से फ्रेंच फ्राइज़ नमकीन होते हैं, लेकिन इन दिनों कई विविधताएं उपलब्ध हैं, और आप पनीर और मसालों की विभिन्न किस्मों के साथ उनका आनंद ले सकते हैं!

हमें फेसबुक पर फॉलो करें

फ्रेंच फ्राइज़ (French Fries) के सामग्री:

500 ग्राम आलू
आवश्यकता अनुसार नमक
2 कप रिफाइंड तेल
गार्निशिंग के लिए:
3 चुटकी काली मिर्च

French Fries
French Fries

फ्रेंच फ्राइज़ (French Fries) कैसे बनाते हैं:

Step 1: आलू को काट लें
इस आसान रेसिपी को तैयार करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा, कि वे सही आकार और आकार में कटे हुए हों। वे न तो अधिक मोटे और न ही बहुत पतले होने चाहिए और उन्हें साफ और तेज काटा जाना चाहिए। युक्ति यह है कि पहले आलू को काट लें, और फिर उन्हें लंबाई में काट लें। आप उस लंबे, समान आकार के लिए फ्राइज़ कटर का भी उपयोग कर सकते हैं।

Step 2: कटे हुए आलू को बर्फ के ठंडे पानी में 10-15 मिनट के लिए भिगो दें
अब, आलू को बहते पानी के नीचे तब तक धो लें जब तक, वे पूरी तरह से साफ न हो जाएं। उन्हें 10 से 15 मिनट के लिए ठंडे पानी की कटोरी में रखें। इन्हें पानी में डूबा कर रखें, नहीं तो ये काले हो जाएंगे।

Step 3: आलू के फ्राई को डीप फ्राई करें
अब एक गहरे तले के पैन में तेल गरम करें। एक बार जब धुआं दिखने लगे, तो आंच को कम कर दें, और इसे कम तापमान पर आने दें। अब, आलू को बैचों में डीप फ्राई करें। आंच धीमी रखें। यह उन्हें कुरकुरे बना देगा, और उनका रंग बनाए रखने में भी मदद करेगा।

Check: Chilli Garlic Prawn

Step 4: नमक और काली मिर्च छिड़कें और गरमागरम परोसें
अतिरिक्त तेल निकाल कर एक अब्सॉर्बेंट पेपर पर रखें, उन्हें ठंडा होने दें। अब नमक और काली मिर्च छिड़कें, और अच्छी तरह से टॉस करें। केचप के साथ तुरंत परोसें। इन्हें बर्गर, कटलेट के साथ भी परोसा जा सकता है.

Tips and Tricks:

उन परफेक्ट फ्रेंच फ्राइज़ को बनाने के लिए अपने कटे हुए आलू को ठंडे पानी में 20-30 मिनट के लिए अच्छे से डालें।
क्रिस्पी फ्राई बनाने के लिए भीगे हुए आलू को टिश्यू पेपर में दो से तीन बार सुखाकर फिर तल लें।
एक बड़ी सभा के लिए फ्रेंच फ्राइज़ बनाते समय उन्हें आधा तल लें और एक तरफ रख दें। जब आप परोसने वाले हों तो उन्हें दूसरी बार जल्दी से फ्राई करें, और आपके पास एकदम सही फ्रेंच फ्राइज़ होंगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

कोरि गस्सी के साथ लीजिये मंगलोरीन फ़ूड का मज़ा मेग्गी कैसे बनाते हैं | How to Make Tasty Maggi in 6 Steps मेयोनेज़ कैसे बनाते हैं | how to make mayonnaise चॉपस्टिक्स का उपयोग कैसे करें | how to use chopsticks in hindi मानसून डाइट: साउथ इंडियन ओक्रा (Okra) डिनर में चाहिए Chicken Momos recipe in hindi Chicken Nuggets for Evening Snacks how much calories in 1 roti चीज़ बॉल: ये दिल मांगे मोर स्पा में नहीं – थाईलैंड का मज़ा लीजिये घर पे थाई फिश करी के साथ होममेड चिकन भुना: रोटी के साथ चाहिए ही चाहिए गोभी मंचूरियन के साथ चलिये होन्ग कोंग चिकन चंगेजी (Chicken Changezi) रोटी के साथ खाइये ढाबा-स्टाइल चिकन मसाला रेसिपी (Chicken Masala Recipe) घर पर रेस्टोरेंट-स्टाइल वैफल्स कैसे बनाएं? Chicken Nizami: सबके लिए नहीं हैं ये डिश आपका घर से निकलना बंद कर देगा ये चाट लखनऊ स्टाइल गलौटी कबाब के साथ इस बारिश में हम जायेंगे लखनऊ तंदूरी पनीर पकोड़ा कैसे बनता हैं बटर चिकन हो तो ओल्ड दिल्ली स्टाइल का ही हो